उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन, दिव्यांग पेंशन, कुष्ठावस्था पेंशन की एक किश्त और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पैकेज के तहत अतिरिक्त राहत के रूप में 86,71,181 लाभार्थियों के खातों में 1301.84 करोड़ रुपये आनलाइन ट्रांसफर किए।

सीएम योगी ने कहा कि इससे पहले अप्रैल में सभी लाभार्थियों को दो महीने की एकमुश्त पेंशन जारी की गई थी। अब इन्हीं लाभार्थियों को फिर से एक मुश्त धनराशि जारी की गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज टेक्नोलाजी के माध्यम से एक क्लिक से लाभार्थियों के खाते में सीधे धनराशि पहुंच रही है। ऐसा पहले नहीं था। पहले शोषण था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐसी व्यवस्था की है कि दिल्ली व लखनऊ से जारी होने वाली धनराशि 100 फीसदी लाभार्थियों के खाते में समय से पहुंच रही है।

उन्होंने कहा कि लाभार्थियों को बैंक में जाने की जरूरत नहीं है। कोरोना संकट में बैंक में भीड़ न हो, इसके लिए पेंशनधारक बैंक की बजाए बैंकिंग करस्पांडेंट से अपने गांव में ही राशि हासिल कर सकते हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि कोरोना संकट का दौर चल रहा है, ऐसे में लोग भीड़ न लगाएं और सतर्क रहें। संक्रमण से बचने के लिए सावधानी बरतें। गर्भवती महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग और बीमार लोग घर से बिल्कुल न निकले। इसके बावजूद अगर किसी को घर से बाहर भी निकलना पड़ रहा है तो मुंह और नाक को गमछे व मास्क से कवर जरूर किया जाना चाहिए। सरकार हर व्यक्ति को 10 रुपये में दो मास्क मुहैया करवा रही है।

समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने कहा है कि वृद्धावस्था पेंशन योजना में चालू वित्तीय वर्ष 2020-21 में जो भी नए आवेदन आएंगे उन पर नियमानुसार विचार करके पात्र वृद्धों को इस योजना से लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नए आवेदक समाज कल्याण विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध आवेदन के प्रारूप पर आवेदन कर सकते हैं। इस समय कुल 49 लाख 87 हजार 54 लाभार्थी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here