साल 2020 में भले ही कोरोना वायरस ने दुनिया भर में जम कर तबाही मचाई है, लेकिन बावजूद इसके स्मार्टफोन इंडस्ट्री को इससे कोई खास असर नहीं पड़ा है. कुछ महीने पूरी तरह से सेल बाधित रहने के बावजूद कंपनियों ने अच्छी कमाई की है. हम आपको इस साल के कुछ ऐसे फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स के बारे में बताते हैं जो गेम चेंजर साबित हुए.

Galaxy Note 20 Ultra 5G

Galaxy Note 20 Ultra 5G को डिजाइन के मामले में अगर इस साल का सबसे खूबसूरत स्मार्टफोन कहा जाए तो कोई अतिश्योक्ती नहीं होगी. डिजाइन, बिल्ड क्वॉलिटी और डिस्प्ले से लेकर परफॉर्मेंस और कैमरा फ्रंट पर ये स्मार्टफोन शानदार रहा है. हालांकि गेमिंग के दौरान फोन गर्म होने की समस्या आई, लेकिन बावजूद इसके ये फोन इस साल के बेस्ट स्मार्टफोन्स में शुमार होगा.

Pixel 4a – Google ने पिछले साल की तरह इस साल भी अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन भारत में लॉन्च नहीं किया है. लेकिन इसके बदले यहां कंपनी ने Pixel 4A लॉन्च किया है. ये सच है कि इसमें कई कैमरे नहीं हैं, डिजाइन भी ऐसा कुछ खास नहीं है, लेकिन बावजूद इसके ये स्मर्टफोन बेहतरीन. इस कीमत पर आज भी ये शानदार कैमरा स्मार्टफोन है और इसका साइज कॉम्पैक्ट है जो आपको पसंद आएगा.

Vivo X50 Pro – अगर आप कंटेंट क्रिएटर हैं या व्लॉगिंग करते हैं तो ये फोन खरीदने के बाद शायद आपको जिंबल खरीदने की जरूरत ही न हो. इस फोन के कैमरा जिंबल लेवल की तो नहीं, लेकिन लगभग जिंबल जैसा ही स्टेब्लाइजेशन देता है. कैमरा के अलावा इस फोन का डिजाइन बेहद शानदार है और डिस्प्ले से लेकर परफॉर्मेंस फ्रंट पर भी ये स्मार्टफोन अच्छा है.

Apple iPhone 12 Pro Max – ऐपल का ये फ्लैगशिप भले ही लाख रुपये से ज्यादा का हो, लेकिन अगर आप ये अफोर्ड कर सकते हैं तो ये बेहतरीन फोन है. खास तौर पर इस स्मार्टफोन का कैमरा बेहद शानदार है और अगर आप एक्स्पेरिमेंट करना चाहते हैं तो ProRAW फीचर भी अब आ चुका है. बहरहाल डिजाइन के मामले में इसमें कुछ क्रांतिकारी नहीं है, लेकिन ये फोन बेहद फास्ट है.

Mi 10T Pro – 144Hz रिफ्रेश रेट के साथ डिस्प्ले, बेहतरीन कैमरा और पावरफुल हार्डवेयर इस फोन को पावर पैक्ड बनाता है. हालांकि ये फोन काफी बड़ा और थोड़ा भारी भी फील होता है. लेकिन अगर आपको हेवी फोन यूज करने में दिक्कत नहीं है तो ये आपको पसंद आएगा.

Realme X50 Pro 5G – ये इस कैटिगरी का वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन है. 5G से लेकर इस स्मार्टफोन में ऐसा सबकुछ है जो एक फ्लैगशिप में होना चाहिए. हालांकि यहां वायरलेस चार्जिंग की कमी जरूर है. लेकिन डिजाइन, कैमरा, डिस्प्ले और परफॉर्मेंस के लिहाज से ये फोन बेहतरीन है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here