राजधानी में लगातार चौथे दिन झमाझम बारिश का दौर जारी रहा। सुबह से शुरू हुई बारिश दोपहर तक विभिन्न इलाकों में रुक-रुक कर चली। इधर, बृहस्पतिवार से ठंड और कोहरे का सितम एक बार फिर शुरू होने जा रहा है। इसके बाद शुक्रवार की शाम भी बरसात की संभावना है।

बुधवार सुबह से ही झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया था। खराब मौसम की वजह से सूर्यदेव दिनभर बादलों के पीछे छिपे रहे। इस कारण दिन में भी हल्की सर्दी महसूस की गई। दोपहर करीब 12 बजे हल्की धूप निकली, लेकिन ठंड से राहत नहीं मिली। मौसम विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार, बृहस्पतिवार से घने कोहरे और न्यूनतम तापमान में कमी होने की वजह से ठंड का सितम बढ़ेगा। इसके बाद 8 जनवरी की रात और नौ जनवरी की सुबह एक बार फिर बारिश होने की संभावना है।

प्रादेशिक मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान सामान्य से 6 अधिक 13 और अधिकतम सामान्य से दो अधिक 21.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर अधिकतम 100 फ़ीसदी और न्यूनतम 82 फीसदी रहा। पिछले 24 घंटों में दिल्ली में 6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

शाम साढ़े पांच बजे तक रिज इलाके में सर्वाधिक 11.2, पालम में 5.4, लोदी रोड में 6.3, आया नगर में 3.6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। इस बार जनवरी की शुरुआत में ही बारिश ने एक माह के औसत का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अब तक 105 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है, जबकि जनवरी का औसत रिकॉर्ड 19.3 मिलीमीटर है। इससे पहले वर्ष 1985 में 173.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी।

कई इलाकों में कुछ देर तक गिरे ओले
बारिश के साथ ही राजधानी के कई इलाकों में ओले भी गिरे। सुबह करीब साढ़े सात बजे दक्षिणी दिल्ली के एंड्रयूजगंज और अन्य इलाकों में ओलावृष्टि दर्ज हुई। हालांकि, तेजी से शुरू हुई आलोवृष्टि कुछ देर में ही थम गई। इसके बाद अगले एक हफ्ते तक ठंड से राहत की उम्मीद नहीं है।

दिल्ली-एनसीआर की हवा फिर खराब श्रेणी में पहुंची

दिल्ली-एनसीआर में गुरुग्राम और नोएडा को छोड़कर हवा बुधवार को खराब श्रेणी में दर्ज की गई। एक दिन पहले यह औसत श्रेणी में थी। सफर ने एक दिन पहले हवा के खराब श्रेणी में पहुंचने की संभावना जताई थी। 8 और नौ जनवरी को हवा बहुत खराब श्रेणी में पहुंच सकती है।

सफर के अनुसार, उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली हवा की रफ्तार धीमी होने और वेंटिलेशन इंडेक्स के कम होने का असर हवा की गुणवत्ता पर पड़ रहा है। चार दिन से हो रही बारिश की वजह से प्रदूषण कुछ हद तक कम हुआ है। आगामी दिनों में प्रदूषण स्तर में इजाफा होगा।

बुधवार को राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूूआई) 226 दर्ज हुआ। गुरुग्राम में यह 175 अंक के साथ औसत श्रेणी में रहा। पिछले 24 घंटे में प्रदूषण के लिए जिम्मेदार तत्व पीएम10 का स्तर 134 और पीएम2.5 का 90 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर दर्ज किया गया ।

एक्यूआई का स्तर
दिल्ली    226
फरीदाबाद    203
गाजियाबाद    234
ग्रेटर नोएडा    239
गुरुग्राम    175
नोएडा    200

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here