कोरोना वायरस का असर दुनियाभर में सिर्फ आम आदमी ही प्रभावित नहीं हुआ है, इसका असर विश्व के कई धनी लोगों की संपत्ति पर भी पड़ा है। ब्रिटेन के सबसे धनी लोगों में शुमार जेम्स डायसन और उनके परिवार की संयुक्त संपत्ति में बीते एक दशक की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। अमीर लोगों की संपत्ति में आई इस कमी के बाद अमीरों की सूची में वह पहले पायदान पर हैं।

दरअसल, संडे टाइम्स ने 2020 के अमीर लोगों की सूची जारी की है। इस सूची में शामिल ब्रिटेन के अरबपतियों को कोरोना महमारी के दौर पर दस अरब पाउंड से अधिक का नुकसान झेलना पड़ा है। हालांकि यह गिरावट उनकी या फिर उनके परिवार के साथ संयुक्त संपत्ति में आई कमी के तौर पर दर्ज की गई है।
रिपोर्ट के अनुसार, बीते दो महीने में सुपररिच लोगों ने अपनी संपत्ति में से करीब 54 अरब पाउंड (65 अरब डॉलर, 60 अरब यूरो) गंवा दिए हैं। बता दें कि समाचार पत्र साल 1989 से प्रकाशित ही देश के 1000 अमीर लोगों की वार्षिक रैंकिंग वाली सूची प्रकाशित करता आ रहा है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रिटेन में आधे से अधिक अरबपतियों की कुल संपत्ति में छह अरब पाउंड तक की गिरावट आई है। यह गिरावट उनकी और उनके परिवार की संयुक्त संपत्ति में साल 2009 के बाद अब दर्ज की गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक अनुमान के अनुसार, आविष्कारक जेम्स डायसन और उनके परिवार की संयुक्त संपत्ति गिरावट के बावजूद करीब 16.2 अरब पाउंड है। इसके साथ ही वह अमीरों की सूची में पहले पायदान पर हैं।

हिंदुजा बंधु जो कि बीते वर्ष अमीरों की सूची में शीर्ष पर थे, उनकी संपत्ति में भी करीब-करीब 6 अरब पाउंड की गिरावट दर्ज की गई है। संपत्ति में आई गिरावट वाली सूची में वह उद्योगपति डेविड और साइमन रूबेन के साथ संयुक्त रूप से दूसरे पायदान पर हैं।

संपत्ति
(पाउंड में)
शख्सियत
16.2 अरब जेम्स डासयन और परिवार
16 अरब श्री और गोपी हिंदुजा और परिवार
16 अरब डेविड और साइमन रूबेन
15.8 अरब लियोनार्ड ब्लावात्निक
12.2 अरब जिम रैटक्लिफ
12.1 अरब कर्स्टन और जोर्न रूजिंग
11.7 अरब एलिशर उस्मानोव
10.5 अरब गाय, जॉर्ज और गैलेन जूनियर वेस्टन और परिवार
10.3 अरब चार्लीन डे कार्वाल्हो-हेनकेन और मिशेल डी कार्वाल्हो
10.3 अरब वेस्टमिंस्टर के ड्यूक और ग्रॉसवेनोर परिवार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here