new Indian currency

अगर इस लॉकडाउन के बीच पैसे की बहुत किल्लत है, तो फिर आप अपने पीएफ अकाउंट से पैसे एडवांस ले सकते हैं. लेकिन कोशिश यह होनी चाहिए कि पीएफ से एडवांस लेना आखिरी विकल्प हो.

कोरोना संकट के दौर में लोगों को किसी तरह की आर्थिक समस्या न आए, इसके लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पीएफ अकाउंट से एडवांस पैसा निकालने की सुविधा दी की है. केंद्र सरकार ने इसका ऐलान 28 मार्च को किया था. जिसके बाद ईपीएफओ ने 15 दिन में करीब 3.31 लाख क्लेम को निपटाते हुए 946.49 करोड़ रुपये के पेमेंट किए हैं. लेकिन कुछ लोग कंफ्यूज हैं कि पैसा निकालना चाहिए या नहीं? उनके मन इस छूट को लेकर कई तरह के सवाल हैं?

सवाल: पीएफ अकाउंड से कितना एडवांस निकाल सकते हैं?

जवाब: कोई भी उपभोक्ता अपने ईपीएफ खाते के 75 फीसदी राशि या 3 महीने की बेसिक सैलरी (बेसिक+DA) में से जो कम हो उतनी राशि निकाल सकता है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

सवाल: क्या पीएफ खाते से लिए एडवांस पैसे बाद में वापस करने होंगे?

जवाब: नहीं, इस रकम को एडवांस के तौर पर दिया जा रहा है और इसे कर्मचारी को फिर वापस करने की जरूरत नहीं है.

सवाल: क्या निकाले गए पैसे पर TDS (टैक्स) लगेगा? या टीडीएस कटकर क्लेम की राशि मिलेगी?

जवाब: नहीं, महामारी को देखते हुए एडवांस निकालने की सुविधा दी जा रही है. इसलिए इसपर कोई टैक्स नहीं लगेगा, हालांकि यह केवल कोरोना संकट की वजह से छूट दी गई है. वैसे EPFO का नियम कहता है कि अगर खाता 5 साल से कम का है और फिर क्लेम करने पर 10 फीसदी टीडीसी काटकर भुगतान किया जाएगा. लेकिन अभी छूट है

सवाल: पीएफ अकाउंट एडवांस लें या नहीं?

जवाब: अगर इस लॉकडाउन के बीच पैसे की बहुत किल्लत है, तो फिर आप अपने पीएफ अकाउंट से पैसे एडवांस ले सकते हैं. लेकिन कोशिश यह होनी चाहिए कि पीएफ से एडवांस लेना आखिरी विकल्प हो. क्योंकि इससे बाद में आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है.

सवाल: अभी पीएफ अकाउंट से एडवांस लेने पर क्या नुकसान होगा?

जवाब: इस महंगाई और मंदी के दौर में भी पीएफ पर बेहतर ब्याज मिल रहा है. साल 2019-20 के लिए 8.50 फीसदी ब्याज निर्धारित है. ऐसे में अगर आप अभी अपने पीएफ खाते से 50 हजार रुपये निकालते हैं तो फिर आगे बड़ा नुकसान होगा.

उदाहरण के लिए अगर अभी आप 50 हजार रुपये पीएफ एडवांस लेते हैं जो 10 साल के बाद यह रकम बढ़कर 1,13,049 रुपये हो जाएगी, जबकि मौजूद ब्याज दर के हिसाब से 20 साल में यह अमाउंट बढ़कर 2,55,602 रुपये और 30 साल में 5,77,913 रुपये हो जाएगा. अगर आप रिटायरमेंट प्लान कर रहे हैं तो फिर 30 साल के बाद अभी 50 हजार रुपये नहीं निकालने पर वह 5,77,913 रुपये का बड़ा फंड बन जाएगा.

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here