Home एजुकेशन एचआरडी मंत्रालय बना रहा है स्कूलों के लिए गाइडलाइंस, जल्द ही स्कूलों...

एचआरडी मंत्रालय बना रहा है स्कूलों के लिए गाइडलाइंस, जल्द ही स्कूलों को भेजे जायेंगे सोशल डिस्टेंसिंग के नियम

65

लॉकडाउन का असर स्कूल परिसर के साथ क्लास रूम पर भी दिखेगा। कक्षाओं में अब बेंच डेस्क सटे-सटे नहीं, बल्कि उनके बीच पांच से छह फुट की दूरी रहेगी। बेंच डेस्क अब दो सीट वाली नहीं, बल्कि एक सीट वाली होगी। मानव संसाधन मंत्रालय कक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग की गाइडलाइन तैयार कर रहा है। जल्द ही स्कूलों को गाइडलाइन भेजी जाएगी। इससे लॉकडाउन में स्कूल इसे अच्छी से समझ सके और गाइडलाइन के अनुसार तैयारी कर सकें। ज्ञात हो कि अधिकतर स्कूलों में दो सीट वाले बेंच डेस्क हैं। एक बेंच पर दो बच्चे बैठते हैं, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग में दो विद्यार्थी के बीच पांच से छह फुट की दूरी हो, इसलिए एक बेंच डेस्क लगाया जाएगा। अब इस दूरी के अनुसार कक्षाएं चलेंगी। ऐसे में कक्षा के सेक्शन में छात्रों की संख्या कम करनी होगी।

लैब से लेकर लाइब्रेरी होगी सैनेटाइज
गाइडलाइन में उन तमाम जगहों को सैनेटाइज किया जाएगा, जहां एक जगह विद्यार्थी जमा होते है। साइंस लैब, कंप्यूटर लैब, लैग्वेज लैब, पुस्तकालय और टॉयलेट आदि जगहों के लिए नियम बनाए गए हैं। इन जगहों पर एक साथ 10 से अधिक बच्चे नहीं आएंगे। लैब के साथ-साथ पुस्तकालय में भी पांच फुट की दूरी रखनी होगी। इन जगहों को हर दिन पर सैनेटाइज करना होगा। वहीं, स्कूल में प्रवेश के दौरान भीड़ नहीं लगानी होगी।

फादर किस्टू (प्राचार्य, सेंट जेवियर्स हाई स्कूल) ने कहा- सोशल डिस्टेंसिंग पर स्कूल खुलेगा, जो भी गाइडलाइन मिली है, उसका पालन होगा। बच्चों की कक्षा में बैठने में दूरी बरती जाएंगी। बेंच डेस्क की डिजाइन भी बदली जाएगी।

वीएस ओझा (प्राचार्य, डीएवी बीएसईबी) ने कहा- सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होगा। स्कूल परिसर में इसी के दायरे में सभी क्रियाकलाप होंगे। इससे बच्चे सुरक्षित रहेंगे। नियमित बच्चों को कोरोना से बचाव की भी जानकारी दी जाएगी।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here