कोरोना संक्रमण के खौफ से निपटने के लिए देशभर के लॉकडाउन के साथ पंजाब में भी कर्फ्यू का तीसरा फेज चल रहा है। गुरुवार को तीसरे चरण का 11वां दिन है। इसी बीच राज्यभर में कई तरह की सेवाओं से जुड़ी दुकानें खोलने की अनुमति जिला स्तर पर दी गई है। हालांकि कई जगह सख्ती भी देखने को मिल रही है। साथ ही प्रवासी मजदूरों को भेजे जाने का अभियान भी जारी है। बुधवार को जहां 10 हजार लोग अमृतसर, जालंधर, पटियाला से भेजे गए, वहीं गुरुवार को फिर जालंधर से 4800 लोग भेजे जाने हैं।

बीते दो-तीन दिन में राज्य में कोरोना पॉजिटिव केसों की रफ्तार में खासी कमी दर्ज की गई है। नांदेड़ से श्रद्धालुओं को लाए जाने के बाद जहां 3 मई को एक दिन में अधिकतम 331 मामले सामने आए थे, वहीं बुधवार को 10 नए मामले दर्ज किए गए। गुरुवार को भी 15 नए केस जुड़े, जिन्हें मिलाकर सूबे में अब कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 1939 हो गई है। इनमें से 33 की मौत हो गई, वहीं 200 लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं।

अमृतसर में होलसेल मार्केट को सुबह छह से दस बजे तक खोलने की अनुमति के बाद हाल बाजार और कटड़ा शेर सिंह बाजार में रिटेल की दुकानें भी खुल गई। दुकानें खुलते ही पुलिस उन्हें बंद करवाने पहुंच गई। पुलिस ने पहले हाल बाजार की दुकानें बंद करवाई। उसके बाद जैसे ही कटड़ा शेर सिंह की रिटेल की दुकानें बंद करवाने शुरू की तो पुलिस और दुकानदारों में बहस हो गई। मजीठा रोड, ग्रीन एवेन्यू, रणजीत एवेन्यू, लारेंस रोड, मॉल रोड के यह फूड डिलिवरी के संस्थान सरेआम नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं।

पठानकोट में पिछले 45-46 दिन से घरों में कैद लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने एक और राहत देने की बात कही है। होटल, रेस्टोरेंट व ढाबा से जुड़े कारोबारी खाना तैयार कर उसे होम डिलीवरी के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते हैं। डिप्टी कमिश्नर गुरप्रीत सिंह खैहरा ने कहा कि कर्फ्यू के कारण जनता को भारी परेशानियां आ रही है, वहीं कारोबार भी ठप है।

उधर सुजानपुर कस्बे के बंद बाजार को खोलने की अनुमति के बाद व्यापारियों ने राहत की सांस ली। प्रशासन का आभार जताते हुए व्यापारियों ने कहा कि सुजानपुर का कठुई बाजार और मेन बाजार के कुछ हिस्से को कंटेनमेंट जोन के चलते छूट नहीं मिल रही थी। सभी दुकानदार नियम व क्रम अनुसार ही दुकानों को खोलें।

पटियाला जिला प्रशासन ने किताब-स्टेशनरी, बिजली के पंखे, कूलर, एसी मरम्मत, व्हीकल मरम्मत स्पेयर पा‌र्ट्स, इलेक्ट्रिकल सर्विस, इलेक्ट्रिकल और सेनेटरी वस्तुओं की सप्लाई, निर्माण कार्यों वाली वस्तुएं, सीमेंट, ईंटें, रेत, प्लाईवुड, रिपेयर, इनवर्टर सप्लाई, प्लंबर सेवाएं, कारपेंटर और हार्डवेयर और पेंट की दुकानों को सुबह 7 से दोपहर बाद 3 बजे तक खोलने की अनुमति दी है।

फरीदकोट के डिप्टी कमिश्नर कुमार सौरभ राज ने बुक सेलर्स यूनियन की तरफ से दिए दरखास्त पर विचारने के बाद जिले में स्टेशनरी स्टोर और किताबों की दुकानों सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे खोलने की अनुमति दी है। उन्होंने कहा कि दुकान मालिक भारत सरकार और पंजाब सरकार की तरफ से कोविड-19 संबंधित समय-समय जारी हिदायतें का पालन करेंगे। उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन से 4 स्पेशल ट्रेनों के जरिये गुरुवार को 4800 श्रमिकों को उनके गृहराज्य भेजा जाएगा। आज की पहली ट्रेन 10 बजे उन्नाव के लिए रवाना हो गई है, वहीं दोपहर ढाई बजे गया, शाम 7 बजे फैजाबाद और रात 11 बजे मऊ के लिए भी स्पेशल ट्रेनें जानी हैं। ट्रेनों के हिसाब से पूरी जांच-पड़ताल के बाद ही श्रमिकों को आगे भेजा जा रहा है। पठानकोट बाईपास चौक स्थित बल्ले-बल्ले फार्म और लेदर कांप्लेक्स स्थित स्क्रीनिंग सेंटर में अब भी बिन बुलाए जरूरत से ज्यादा श्रमिक पहुंचकर भीड़ बढ़ा रहे हैं।

तरनतारन के डिप्टी कमिश्नर ने सिविल, सेहत, पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों में बाहरी क्षेत्र से आने वाले 429 लोगों की मेडिकल जांच करके उन्हें होम क्वारैंटाइन किया गया है। 314 लोगों को कोवा ऐप्प डाउनलोड करवाया गया है। नांदेड़ व अन्य जगहों से आए 150 लोग भी रिपोर्ट निगेटिव आने के बावजूद होम क्वारैंटाइन हैं। बाहरी राज्यों के 2979 लोगों जो अपने घरों को वापस जाना चाहते हैं, उनकी मेडिकल जांच करके सर्टिफिकेट जारी किए गए हैं। इसके अलावा डीसी ने निर्देश दिए कि जिले के छह एंट्री पॉइंट्स पर प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति की मेडिकल स्क्रीनिंग की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here