कोरोना वायरस की मार देश के लगभग हर बड़े सेक्टर पर पड़ी है. इससे ऐप बेस्ड कैब सर्विस मुहैया कराने वाली कंपनियां ओला और उबर भी अछूती नहीं हैं. बीते कुछ दिनों में इन दोनों कंपनियों की बुकिंग में बड़ी गिरावट आई है. इस बीच ओला-उबर ने शेयरिंग राइड, अस्थायी तौर पर रोक दी.

कोरोना वायरस संकट के बीच ऐप के जरिए टैक्सी सर्विस उपलब्ध कराने वाली कंपनी ओला और उबर ने बड़ा फैसला लिया है.
मतलब ये कि जो लोग ओला की ‘शेयर’ और उबर की ‘पूल’ सर्विस का लाभ लेते थे, वो अस्थायी तौर पर नहीं ले सकेंगे.
ओला और उबर , दोनों कंपनी की इन ‘शेयर’ और ‘पूल’ सर्विस के तहत एक ही रास्ते पर सफर करने वाले कई यात्रियों को एक साथ यात्रा करने की सुविधा मिलती है. इस यात्रा सेवा में किराया काफी कम लगता है. यही वजह है कि मेट्रो सिटीज में इस सुविधा की भारी डिमांड रहती है.

ओला ने एक बयान में कहा, ‘‘कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने की कोशिशों के तहत कंपनी ‘ओला शेयर’ सुविधा को अगली सूचना तक अस्थायी तौर पर बंद कर रही है.’’ कंपनी ने कहा कि उसकी माइक्रो, मिनी, प्राइम, रेंटल और आउटस्टेशन सेवाएं जारी रहेंगी. इसी तरह, उबर की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘‘कोरोना वायरस के फैलाव को कम करने में मदद के लिए हम प्रतिबद्ध हैं. इसलिए जिन शहरों में हम सेवाएं देते हैं, उन शहरों में उबर पूल की सेवाएं निलंबित रहेंगी.’’

बता दें कि दुनियाभर के लिए मुसीबत बन चुके कोरोना वायरस की वजह से 10,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी. इसका असर भारत पर भी पड़ा है और अब तक 200 से ज्यादा पॉजिटिव केस आए हैं. इस वजह से देश में 22 मार्च यानी रविवार को जनता कर्फ्यू का ऐलान किया गया है. इसको ध्यान में रखते हुए अधिकतर विमान और रेलवे सेवाएं कुछ देर के लिए ठप रहेंगी. ऐसी आशंका है कि जनता कर्फ्यू की वजह से ओला-उबर की सेवाएं भी प्रभावित होंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here